जनहित में जारी एक आवश्यक सूचना गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशन वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना , समसामायिक घटना , राजनैतिक घटना क्रम , भ्रष्ट्राचार , सामाजिक समस्या , खोजी खबरे , संपादकीय , ब्लाग , सामाजिक हास्य , व्यंग , लेख , खेल ,कविता ,कहानी , किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही प्रकाशित करती है। यदि आप अपना नाम देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। और अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान बनाना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। और अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-news101gonda@gmail.com पर या सम्पर्क करें दूरभाष-8303799009 पर । सादर धन्यवाद

11 जनवरी, 2019

ब्लॉगर ब्लॉग में पीडीएफ ,नोटपैड या अन्य फाइल कैसे एम्बेड करे ? How to embed PDF, Notepad or other files in the Blogger blog?



मित्रो ब्लाग या वेबसाइट में दो तरह के कोड का उपयोग किया जाता है। इसे हम अपने ब्लाग में एम्बेड कर सकते है। एम्बेड करने से फाइल को पीडीएफ,नोटपैट,माइक्रोसाफ्टवर्ड को किया जा सकता है। इसके बाद मेरे एक मित्र ने बताया कि ब्लागर ब्लाग में पीडीएफ या अन्य फाइल कैसे एम्बेड करे मुझसे कई बार लगातार पूछा ? आज मै आप लोगो से   ब्लागर ब्लाग में पीडीएफ,नोटपैट,माइक्रोसाफ्टवर्ड  या अन्य फाइल कैसे एम्बेड करे ? आज हम इसी जानकारी पर चर्चा करेगें और इसे कैसे लगाये के बारे में आप लोगो को विस्तार से बतायेगें। मित्रो जैसे हम यूटॅयूब की वीडियो फाइल को अपने ब्लाग में एम्बेड कर सकते है। जिसका प्रोसेस आसान है। तथा इसका सुविधा ब्लागर में ही उपलब्ध है। जबकि पीडीएफ,नोटपैट,माइक्रोसाफ्टवर्ड आदि को एम्बेड करने की सुविधा ब्लागर में उपलब्ध नही। मित्रो एम्बेड करना एक ऐसा सुविधा है कि हम अपने ब्लागर ब्लाग में बडी से बडी किसी भी पीडीएफ,नोटपैट,माइक्रोसाफ्टवर्ड को गूगल ड्राइव की मदद से अपने ब्लागर में एड कर सकते है।

ब्लागर ब्लाग में पीडीएफ,नोटपैट या अन्य फाइल कैसे एम्बेड करे ?  
मित्रो जब भी हम किसी कोड को नोटपैड या माइक्रोसाफ्टवर्ड में लिखते है तो उसे हम एचटीएमएल फाइल में सेव कर देते है। इससे हमें बहुत आसानी हो जाता कि हम लिखने के बाद उसे फाइल कर देते है। जिन्हे इसके बारे में जानकारी नही वे फाइल को इडिट करने के बाद उसे कापी कर पेस्ट कर उसे ब्लाग पर पब्लिश करता है। परन्तु क्या आपको पता है कि हम किसी भी फाइल को डाइरेक्ट एम्बेड कर सकते है। तो चलिए आज मै आप लोगो का किसी भी फाइल को ब्लागर ब्लाग पोस्ट में नोटपैड, माइक्रोसाफ्टवर्ड या पीडीएफ या किसी अन्य फाइल को कैसे एम्बेड करते है जानते है। 

आप लोगो को शायद यह पता ही होगा कि ब्लागर ब्लाग में एचटीएमएल,पीडीएफ,नोटपैट, माइक्रोसाफ्टवर्ड फाइल को अपलोड या होस्ट यानि कन्ट्रोलिंग मेजबानी   uplodae and host नही कर सकते। यदि हम चाहे तो पीडीएफ,नोटपैड या माइक्रोसाफ्टवर्ड और एचटीएमएल को अन्यत्र कही भी host  यानि कन्ट्रोल या मेजबानी कर सकते है। मित्रो आपको पता ही होगा कि ब्लागर एक फ्री का प्लेटफार्म है। और इसमें आपका स्टोरेज क्षमता मात्र 15 जीबी का ही होता है। स्टोरेज क्षमता कम होने की वजह से ब्लागर किसी भी फाइल को अपलोड नही करता यानि आपको इस कार्य के लिए परमिशन नही देता। यदि आपने ब्लागर की स्टोरेज क्षमता 15 जीबी फुल कर दिया है। इसके बाद भी पोस्ट को एचटीएमएल या पीडीएफ,नोटपैड या माइक्रोसाफ्टवर्ड में सेव करने के उपरान्त उसको किसी अन्य जगह कन्ट्रोलिंग या मेजबानी host  करके अपने ब्लागर ब्लाग पर हम एम्बेड कर सकते है। जिसे कोई भी आसानी के साथ उस पीडीएफ,नोटपैड या माइक्रोसाफ्टवर्ड की फाइल को कापी पेस्ट या डाउनलोड कर सकता है।

एम्बेड Embedding क्या है और फाइल File हम कहा host करे ?

मित्रो यदि आपको कम्पूयूटर computer और ब्लागिंग blogging  के बारे में अच्छी तरह जानकारी है। तो आपको एचटीएमएल और पीडीएफ,नोटपैड या माइक्रोसाफ्टवर्ड फाइल के बारे में अवश्य जानते होगें। यदि हम पीडीएफ,नोटपैड, माइक्रोसाफ्टवर्ड फाइल को ब्लाग में एड करना चाहेगें भी तो हम उस फाइल को नही एड कर सकते। हां हम उस फाइल को अवष्य आनलाइन किसी अन्यत्र जगह होस्ट या अपलोड जरूर कर सकते है। हां यदि हमें किसी और जगह फाइल को होस्ट कर लेगें। तो हम उसको अपने पोस्ट में लाने की प्रक्रिया को हम साधारण भाष में एम्बेड embedding कहते है। हां यह प्रश्न अवश्य है कि हम आनलाइन अपने किसी फाइल को कहा होस्ट करें। तो मित्रो इसके लिए गूगल की दुनिया में सबसे अच्छा प्लेटफार्म google drive है। जहां हम अपने किसी भी फाइल को होस्ट host यानि अपलोड कर सकते है।

गूगल ड्राइव में google drive में कैसे किसी फाइल को online  आनलाइन होस्ट host करे ?

मित्रो हम आन लाइन किसी भी पीडीएफ,नोटपैट या माइक्रोसाफ्टवर्ड को गूगल ड्राइव google drive  फाइल अपलोड करके । उसे हम अपने पोस्ट में एम्बेड embedding कैसे करे। आज हम इसी के बारे में आपलोगो को जानकारी उपलब्ध करवायेगें।

पीडीएफ,नोटपैड,माइक्रोसॉफ्ट वर्ड फाइल को गूगल ड्राइव में कैसे अपलोड करें ? How to upload PDF, Notepad, Microsoft Word file into Google Drive?

मित्रो मै आप लोगो को नीचे चित्र की सहायता से कुछ साधारण सा दिशा-निर्देश बता रहा हू। कि कैसे गूगल ड्राइव में लागिंन करने के लिए आपके पा एक गूगल जीमेल एकाउण्ट होना चाहिए। और गूगल ड्राइव में 15 जीबी का डाटा स्टोरेज क्षमता मिलेगा आपको।

दिशा-निर्देश संख्या 01-

01-आप सबसे पहले गूगल ड्राइव  Google Drive   में जाकर लागिंन करें ? 
02-अब आप चित्र के अनुसार दिखाये गये आईकान पर क्लिक करे । 
03-इसके बाद आप फाइल file पर क्लिक करके जिस भी फाइल को आप एम्बेड embedding करना चाहते है उसे अपलोड करे। 



दिशा-निर्देश संख्या 02- 
01-चित्र के अनुसार जब आपका फाइल अपलोड हो जाये तो आप माई ड्राइव पर क्लिक करे।
01-चित्र के अनुसार आपने जो भी फाइल अपलोड किया है अब आप माई ड्राइव पर राइट क्लिक करे  ।
02-अब आप चित्र के अनुसार शेयर पर क्लिक करें । 



दिशा-निर्देश संख्या 03-
01-अब आप चित्र के अनुसार Advanced पर क्लिक करे। 


दिशा-निर्देश संख्या 04-
01- अब आप चित्र के अनुसार who has access  के सामने change पर क्लिक करे।
02-अब आप Public on the web को सलेक्ट करे।  
03-अब आप चित्र के अनुसार दिये गये दिशा-निर्देश के अनुसार सेव save पर क्लिक कर सेव कर ले। 

दिशा-निर्देश संख्या 05-
01-अब आपकी पीडीएफ,नोटपैड,माइक्रोसाफ्टवर्ड कापी शेयर हो गया है। अब आप link to share  के नीचे दिये गये चित्र के अनुसार एक एचटीएमएल लिंक दिखाई देगा जिसे आपको ऊपर दर्शाये गये चित्र 03 के अनुसार अब फाइल सेव कर इस कोड को ऐसे ही छोड देना है। 
दिशा-निर्देश संख्या 06-
01-अब आपको नीचे दिये गये चित्र के अनुसार आपको यहा पर दो बार क्लिक करे । इसके बाद आपके सामने एक नया विन्डो ओपेन होगा जिसका चित्र नीचे दिया गया है। 



दिशा-निर्देश संख्या 07-
01-अब आपका पीडीएफ,नोटपैड,माइक्रोसाफ्टवर्ड फाइल गूगल ड्राइवर में सुरक्षित हो गया है। 
02- अब आप गूगल ड्राइवर के मेन पेज पर जाये और आपने जो फाइल शेयर किया है उसे सर्च करे। 
03-अब आप गूगल ड्राइवर राइट दाहिने क्लिक करे प्रीविएस के आफ्शन पर क्लिक करे।
04-इसके बाद आप नीचे दिये गये चित्र के अनुसार दिशा-निर्देश के अनुसार क्लिक करे। 


दिशा-निर्देश संख्या 08-
01-अब आप इसके नीचे दिये गये चित्र के अनुसार देख सकते है की आपको कहा क्लिक करना है। इसके बाद आप Embed item  के आफ्शन पर क्लिक कर दे इसके बाद आपके सामने एक नया विन्डो खुलकर आयेगा। जिसका चित्र नीचे दिया गया है। 

दिशा-निर्देश संख्या 09-
01- जब आपका नया विन्डो आपेन होगा तो नीचे दिये गये चित्र के अनुसार दिखाई देगा।
02- इसके बाद आपको इस चित्र में  आपको इसी तरह का एक एचटीएमएल कोड दिखाई देगा। जिसे आपको कापी कर सुरक्षित कर लेना है। 


दिशा-निर्देश संख्या 10-
01-इसके बाद आपको अपने ब्लाग के डेशर्बोड पर जाकर क्लिक करना है। और आपको इस पीडीएफ,नोटपैट,माइक्रोसाफ्ट वर्ड को जिस पोस्ट में एड करना चाहते है। चित्र के अनुसार उस पोस्ट के एचटीएमएल के पर क्लिक करे। 
नोट-एचटीएमएल  HTML  पर क्लिक करे इसके बाद आपने जो निर्देश-संख्या 09 से आपको कोड प्राप्त हुआ है पीडीएफ,नोटपैट,माइक्रो साफ्ट वर्ड फाइल एम्बेड कोड को पोस्ट के एचटीएमएल में एड कर दे। 
02-इसके बाद आप Compose कर दे ।
03- अब आप चित्र में दिये गये दिशा निर्देश के अनुसार 03 पर क्लिक कर प्रकाशित /पब्लिश कर दे। 


दिशा-निर्देश संख्या 11-
01- मित्रो अब आपका पीडीएफ,नोटपैड,माइक्रोसाफ्ट आपके ब्लाग पर सफलता पूर्वक नीचे दिये गये चित्र के अनुसार एम्बेड हो गया है। आपको आपकी मेहनत के सफलता के लिए अब बधाई के पात्र है। इसे अब आप चाहे तो अपने संतुष्टी के लिए चेक भी कर सकते है । 



मित्रों आशा है की आपको यह  लेख  बहुत पसंद आया होगा ? यदि  हां, तो ...अभी से आप इस ब्लॉग के प्रशंसक बनिए ना !! गोण्डा लाइव न्यूज   की हर नई जानकारी आप टिप्स जावा पे देख सकते है और अपने मेल-बॉक्स में भी मुफ्त मंगाइए  !!  हाँ एक और बात आप अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक जरुर पहुचाये जिससे हम आपको फिर से एक नई जानकारी दे सके । हाँ यदि आपको कोई भी समस्या आता है तो आप हमसे संपर्क भी कर सकते है 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कमेन्ट पालिसी
01-नाम वाले जगह में कीवर्ड ना भरे,अपना वास्तविक नाम का ही प्रयोग करें।
02-अपना वास्तविक ईमेल का ही प्रयोग करें।
03-वेबसाइट वाले जगह में सिर्फ ब्लाग यूआरएल ही प्रयोग करें,पोस्ट यूआरएल का प्रयोग ना करें।
04-सिर्फ विषय से सम्बन्धित ही कमेण्ट या प्रश्न करें।
05-नाइस,थैंक्स ,अवेसम जैसे शार्ट कमेेण्ट ना प्रयोग करें।
06-यदि आप गोण्डा लाइव न्यूज धर्म-संसार कमेन्ट पालिसी का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट आटोमेंटिक स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा जिसका जिम्मेदार आओ स्वयं होंगे ।
धन्यवाद