जनहित में जारी एक आवश्यक सूचना गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशन वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना , समसामायिक घटना , राजनैतिक घटना क्रम , भ्रष्ट्राचार , सामाजिक समस्या , खोजी खबरे , संपादकीय , ब्लाग , सामाजिक हास्य , व्यंग , लेख , खेल ,कविता ,कहानी , किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही प्रकाशित करती है। यदि आप अपना नाम देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। और अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान बनाना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। और अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-news101gonda@gmail.com पर या सम्पर्क करें दूरभाष- 9452184131 -8303799009 पर । सादर धन्यवाद

4 दिस॰ 2019

संतरा खाने के फायदे और नुकसान

Advantages and disadvantages of eating orange -
Image SEO Friendly

संतरा एक मौसमी फल है जो अपने स्‍वाद और गुणों के कारण बहुत लोकप्रिय और संतरे के फायदे और गुण हमारे लिए फायदेमंद होते है। संतरे मे बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो हमारे स्‍वाथ के लिए लाभकारी होते है। आज हम आपको संतरा खाने के फायदे और नुकसान – santra khane ke fayde aur nuksan in Hindi बताने जा रहे हैं।

इसमें फैट, सोडियम या कोलेस्‍ट्रोल (Cholesterol) नहीं होता है। कैंसर, दिल से संबंधित रोग, डायबटीज, मोटापा जैसी बीमारियों के लिए संतरा फायदेमंद होता है। संतरे में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें उपस्थित पोषक तत्व स्वस्थ त्वचा के लिए लाभकारी होते है।

एक संतरे में 170 से अधिक फाइटोकेमिकल्‍स (Phytochemicals) और 60 से अधिक फ्लैनोयोइड (Flavonoids) होते है जो हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करते है।

संतरा खाने के फायदे –
Image SEO Friendly
ऑरेंज ऐसा फल है जिसे देखकर खाए बिना नही रहा जा सकता है, इसका खट्टा- मीठा स्‍वाद सहज ही हमको अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। पर क्‍या आप इसके स्‍वाद के अलावा इसके और अन्‍य फायदे जानते है। संतरे के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे। आइए जाने हमें संतरे का उपयोग क्‍यों करना चाहिए और इससे कौन कौन से स्‍वास्‍थ लाभ है।

संतरे के फायदे त्वचा के लिए –
संतरे में बहुत सारे पोषक तत्‍व होते है, जिसमें विटामिन सी भी पर्याप्‍त मात्रा में होता है। विटामिन सी स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए बहुत जरूरी होता है। यह सूर्य के ताप और विकिरण के कारण होने वाले त्‍वचा नुकसान को ठीक करता है। साथ ही यह कोलेजन (collagen) उत्‍पादन के लिए आवश्‍यक भी होता है। विटामिन सी त्‍वचा की झुर्रियों को कम करने के साथ त्‍वचा के संपूर्ण स्‍वास्‍थ के लिए मदद करता है।

संतरा खाने के फायदे दिल के लिए – 
संतरे का सेवन करने वाले लोगों में दिल से संबंधित बीमारीयों से लड़ने की क्षमता ज्‍यादा होती है, क्‍योंकि इसमें विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, और क्‍लोलीन (choline) अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है। ये सारे तत्‍व हृदय को स्‍वस्‍थ रखने में सहायक होते है। इसमें उपस्थित पोटेशियम एक इलेक्‍ट्रोलाइट खनिज होता है जो दिल की धड़कन के लिए महात्‍वपूर्ण है। पोटेशियम ब्‍लड उच्‍च रक्‍तचाप (Blood pressure) को कम करने तथा स्‍ट्रोक के खतरों को कम करने में मदद करता है।

संतरे में फोलेट की मात्रा अधिक होती है, जो होमोस्‍टीन (homocysteine) के स्तर को नियंत्रित करने में लाभकारी होता है। होमोस्‍टीन ह्दय खतरों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है।

संतरा खाने के फायदे आंखों के लिए – 
संतरे में अन्‍य पोषक तत्‍वों के साथ विटामिन ए भी होता है। विटामिन ए आंखों द्वारा प्रकाश के अवशोषण में मदद करता है। यह अंधेरे में अपके देखने की क्षमता को भी बढ़ाता है। संतरे में विटामिन ए के साथ साथ लेटेन, बीटा-कैरोटीन और जक्‍सैथीन (zeaxanthin) जैसे कैरोटेनोइड यौगिक होते है जो बढ़ती उम्र के साथ अधःपतन जैसी गंभीर समस्या को रोकने में सहायक होता है। अधःपतन ऐसी स्थिति है जिसमें कि हमारी आंख के रेटीना में धुँधलाहट आ जाती है।

संतरे में उपस्थित विटामिन सी मोतियाबिंद (glaucoma) के खतरे को कम करने और मैक्‍यूलर डिएनेरेशन को रोकने में सहायक हो सकता है। इसलिए आंखों के रोगो से बचने के संतरे का उपयोग फायदेमंद होता है। 

संतरा खाने के फायदे मधुमेह के लिए – 
ऑरेंज में कैलोरी (Calories) की मात्रा बहुत ही कम होती है। यदि इसका नियमित सेवन किया जाये तो यह आपके शरीर के रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। संतरे में फाइबर अच्‍छी मात्रा में होते है जो टाइप 1 मधुमेह से संबंधित व्‍यक्तियों में रक्‍त शर्करा को कम कर सकते है और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में शुगर, लिपिड और इंसुलिन के स्‍तर में सुधार कर सकते है। इसलिए डायब्‍यटीज रोगीयों को संतरे के साथ साथ अन्‍य खट्टे फालों का सेवन भी करना चाहिए। 

संतरे के फायदे वजन घटाने के लिए- 
ऑरेंज के नियमित आहार से आप अपने वढ़े हुए वजन को कम कर सकतें है। संतरे में फाइबर बहुत अधिक होता है जो कि आपकी पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। संतरे में कम ग्लिसेमिक इंडेक्‍स (glycaemic index) और कम वसा वाले पोषक तत्‍व होते है जो मोटापा को कम करने के लिए अच्‍छा और प्रभावी आहार होता है। संतरे का उपयोग मोटापे के कारण होने वाली बीमारियों जैसे कि कैंसर, दिल के रोग, शुगर, उच्‍च ब्‍लड प्रेशर आदि को रोकने में मदद करता है।

संतरा खाने के फायदे कैंसर के लिए – 
संतरे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी के अच्छे उत्पादक होते है। जो कि कैंसर के कीटाणूओं का प्रतिरोध करने में मदद करते है। संतरे और अन्य खट्टे फलों में डी-लिनोनेन (D-linonene) योगिक होते है जो कि कोलेन कैंसर, फेफड़ों के कैंसर, त्‍वचा कैंसर, स्‍तन कैंसर के विरूध हमारे स्वास्थ्य की रक्षा करते है। विटामिन सी कोशिकाओं को हानिकारक तत्‍वों से होने वाले नुकसानो से बचाता है।

अध्‍ययन बताते है कि यदि किसी बच्‍चे के शुरूआती दो वर्षो में उसे केला और संतरे का नियमित सेवन कराया जाये तो उस बच्‍चे में ल्‍यूकेमिया (Leukaemia) का खतरा कम हो सकता है।

ऑरेंज के फायदे प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने में – 
खट्टे फलों में Vitamin C में होता है, संतरा भी एक खट्टा फल होता है पर इसमें अन्‍य खट्टे फलों की तुलना में विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में होते है। विटामिन सी हमारे शरीर में उपलब्‍ध स्‍वेत रक्‍त कणों के उत्‍पादन में वृद्धि करता है और हमारी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। विटामिन सी फ्री रैडिकल्‍स (free radicals) को स्‍वस्‍थ करने और कोशिकाओं को निष्क्रिय होने से बचाता है। संतरे का उपयोग बड़े और घातक संक्रामित रोगों के खतरे को कम करने के साथ साथ विषाणूओं द्वारा होने वाली आम सर्दी जुकाम जैसे संक्रमणों से बचने के लिए व्‍यक्ति की प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत करते है। इसलिए हमें ऐसे रोगों से बचने के लिए संतरा और संतरे के जूस का नियमित सेवन करना चाहिए।

संतरा खाने के फायदे रक्तचाप नियंत्रण के लिए – 
ब्‍लड प्रेशर की शिकायत अधिकांश लोगों को होती है, रक्‍त चाप को कम करने के लिए सोडियम (sodium) का उपयोग कम और पोटेशियम का उपयोग ज्‍यादा करना चाहिए। संतरे में उपस्थित हेस्‍परिडिन और मैग्‍नीशियम रक्‍त चाप को अच्‍छी तरह से नियंत्रित करने में मदद करते है। 

संतरा खाने के फायदे कॉलेस्‍ट्रोल कम करने में – 
संतरे में उपस्थित फाइबर कोलेस्‍ट्रोल को कम करने में सहायक होते है। क्‍योंकि फाइबर पेट में उपलब्‍ध अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रोल को बाहर करने में मदद करते है। संतरे का जूस पीने वाले लोगों में कम घनत्‍व वाले लिपोप्रोटीन या खराब कोलेस्‍ट्राल कम होता पाया गया है।

यौन शक्ति के लिए फायदेमंद संतरा – 
संतरे में आंशिकरूप से कामोद्दीपक (aphrodisiac) गुण होते है, यदि इसका नियमित सेवन किया जाये तो यह बहुत सी यौन संबंधित परेशानियों से निपटने में हमारी मदद कर सकता है। संतरे का उपयोग कर हम यौन शक्ति में कमी, नपुंसकता (agnesia) और कामेच्छा में कमी (Decrease in libido) आदि को दूर कर सकते है। 

संतरे के फायदे चेहरे को सुंदर बनाने में – 
संतरे के छिल्‍कों (peel) में संतरे से ज्‍यादा विटामिन सी उपलब्‍ध रहता है। संतरे के छिल्‍कों को फेंकने के बजाय आप इन्‍हें सुखा कर पाउडर बना सकते है। यह पाउडर आपके शरीर को साफ करने के लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। आप इसमें दूध या क्रीम मिला कर अपने चेहरे में लगा सकते है जिससे आपको चेहरे में ग्‍लो और Freshness प्राप्‍त होगी। यह लेप आपके चेहरे के दाग धब्बों और झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करेगा। 

संतरा के फायदे मुंहासे के उपचार में –
मुंहासें (pimple) आपकी त्‍वचा के रोम छिद्रों के बंद होने के कारण होते है। ये रोम छिद्र कालिख, गंदगी, बैक्‍टीरिया आदि के कारण बंद होते है।

संतरे में साइट्रिक एसिड (citric acid) अच्‍छी मात्रा में होते है जो कि मुंहासों को दूर करने में हमारी मदद करते है।

संतरे के छिल्‍कों में फइबर बहुत अधिक होता है जो आंतों (intestines) की कार्य विधि को नियंत्रित कर हानिकारक और पदाथों को नष्‍ट करने में सहायक होता है।

इसके लिए आप संतरे के छिल्‍कों का पाउडर बनाकर उसे अपने चेहरे में लगा सकते है जो कि आपके मुंहासों को नियंत्रित करने के साथ साथ त्‍वचा के तेल को भी दूर करने में मदद करेगा और आपके चेहरे के दागों (Face stain) को भी साफ करने में मदद करेगा। 

संतरे के फायदे बालों के लिए – 
संतरा आपकी त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने के साथ साथ आपके बालों की रक्षा भी करता है। संतरे में कुछ पोषक तत्‍व होते है जो आपके बालों को मजबूत बनाते है। आइए जानते है संतरा के फायदे बालों के लिए। आप एक संतरे के रस में कुछ शहद और पानी मिला कर कंडीशनर तैयार कर सकते है।

बालों को बढ़ाने में सहायक: संतरे में जैव-फ्लेवोनोइड (Bio-flavonoid) के साथ विटामिन C, बाल के विकास को बढ़ावा देते है। इसमें फोलिक ऐसिड भी होता है जो बालों के विकास के लिए जरूरी होता है। इनसनिटोल (Insonitol) विटामिन बी का एक और रूप है जो बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है।

संतरा खाने के नुकसान –
Image SEO Friendly
बीटा ब्‍लॉकर (Beta-blockers) हृदय रोग के लिए सबसे ज्‍यादा प्रभावी दवाओं में से एक है। जिससे Blood में पोटेशियम की मात्रा बढ़ सकती है। बीटा-ब्‍लॉकर दवा का उपयोग करने के तुरंत बाद पोटेशियम युक्‍त खाद्य पदार्थ जैसे कि संतरा या अन्‍य खट्टे फलों का सेवन कम करना चाहिए।

जिन लोगों के गुर्दे अच्‍छी तरह से काम नही करते है उन्‍हें ज्‍यादा पोटेशियम का उपभोग नहीं करना चाहिए।

ऊपर के लेख में आपने जाना की संतरा खाने के फायदे और नुकसान santra khane ke fayde aur nuksan क्या है। संतरे के साथ ही इसके छिलके के फायदे भी होते है जिसका उपयोग आप अपनी त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने वास्तविक नाम का प्रयोग करे । नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। यदि आप कमेन्ट पालिसी का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा। धन्यवाद...