जनहित में जारी एक आवश्यक सूचना गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशन वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना , समसामायिक घटना , राजनैतिक घटना क्रम , भ्रष्ट्राचार , सामाजिक समस्या , खोजी खबरे , संपादकीय , ब्लाग , सामाजिक हास्य , व्यंग , लेख , खेल ,कविता ,कहानी , किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही प्रकाशित करती है। यदि आप अपना नाम देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। और अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान बनाना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। और अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-news101gonda@gmail.com पर या सम्पर्क करें दूरभाष- 9452184131 -8303799009 पर । सादर धन्यवाद

4 दिस॰ 2019

सेब के फायदे और नुकसान

Advantages and disadvantages of apple -
Image SEO Friendly

सेब में लाभकारी पोषक तत्व होते है जो हमें कई स्वास्थ्य लाभ दिलाते है। सेब स्‍वास्‍थ के लिए फायदेमंद होता है। आज के लेख में आप सेब के फायदे और सेब के नुकसान – Apple Benefits and Side Effects in Hindi के बारे में जानेंगे। एप्‍पल में उपयोगी एंटीऑक्सिडेंट, फ्लैनोनोड्स (flavanoids) और फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होते है। सेब में पॉलिफेलोल (polyphenols) अच्छी मात्रा में होते है जो कि सेब के गूदे और छिलके दोनों में पाया जाता है यह एंटीआक्‍सीडेंट के रूप में काम करता है।

सेब में उपस्थित  phytonutrients और एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर जैसे रोगों के खतरे को कम करने में मदद करते है। यदि सेब को प्रतिदिन खाया जाए तो यह डॉक्टर पर होने बाले खर्चो को बचा सकता है।
सेब के पेड़ की जानकारी – 
Image SEO Friendly
एप्‍पल या मालस पुमिला (Malus pumila) एक पर्णपाती पेड़ है जो कि Rosaceae family से संबंधित है। इस पेड़ की औसत ऊंचाई 16 फीट या लगभग 5 मीटर होती है। जबकि अर्ध बौने और बोने पेड़ 6-20 फीट तक ऊंचे होते हैं। इस पेड़ में फूल (blossoms) वसंत के मौसम में आते हैं। 3-6 वर्ष से अधिक आयु वाले पेड़ों में फल लगते हैं जो कि 35-50 वर्ष की आयु तक फल देते हैं। जलवायु विविधता के सेब फल गर्मीयों या सर्दीयों में पकते हैं। एप्‍पल की लगभग 7000 प्रजातियां अब तक ज्ञात हैं।

सेब के बारे में जानकारी – 
मालस डोमेस्टिका (Malus domestica) जिसे सेब कहते हैं यह रोजेसा परिवार से संबंधित पेड़ से उत्‍पादित पोमासियस (pomaceous) फल है। सेब अपने मीठे स्‍वाद और पौष्टिक गुणों के कारण बहुत ही लोकप्रिय फल है। सेब उज्‍जवल, लाल, मीठा, रसदार और बहुत से स्‍वास्‍थ्‍य लाभों (Health benefits) से भरपूर है। सेब की त्‍वचा या जिसे हम छिल्‍का भी कहते हैं यह देखने में बहुत ही पतला लेकिन मजबूत (thin but sturdy) होता है। इसके नीचे आंतरिक मांस मोटा, नरम और रसदार होता है। इसके आंतरिक कोर में बीज होते हैं जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होते हैं। इस फल के पौष्टिक तत्‍व इसके मांस और त्‍वचा में मौजूद रहते हैं जो कि एंथ्रोसायनिन और टैनिन (anthocyanins and tannins) का समृद्ध स्रोत हैं।

सेब खाने के फायदे  – 
Image SEO Friendly
एप्पल विटामिन C से भरपूर होने के कारण छिलके (peel) सहित खाने पर लाभकारी होता है। सेब में घुलनशील फाइबर होता है जो कि हमारे पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाता है। सेब के नियमित सेवन से हृदय संबंधी विकारों को दूर करने में मदद मिलती है। सेब में उपस्थित फाइबर और पॉलीफेनोल की उपलब्‍धता अच्‍छी मात्रा में होती है। सेब में उपस्थित फाइबर कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित कर पाचन व्‍यवस्‍था (Digestive system) को मजबूत करता है। आइऐ जानते है सेब किस प्रकार की बीमारीयों को ठीक करने में हमारी मदद कर सकता है।

सेब के फायदे कैंसर से बचने के लिए – 
फलों और सब्‍जीयों में कैंसर विरोधी (Anti-cancer) गुण होते है, जिसमें सेब भी शामिल है। सेब का एक फायदा यह है कि वे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते है जो कैंसर को रोकने में मदद करते है। सेब में एसिटोजिनिन (acetogenin)और एलिकॉइड जैसे योगिक होते हैं जो कैंसर और गुर्दे से संबंधित खतरों को कम करते है।

सेब में उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट फेफड़े के कैंसर (Lung cancer) को कम करने के लिए लाभकारी होते है। जो लोग नियमित रूप से सेब, सफेद प्‍याज और अंगूर का सेवन करते है उनमें फेफड़े के कैंसर होने का खतरा कम होता है।

सेब खाने के फायदे वजन घटाने के लिए – 
यदि सेब का नियमित इस्‍तेमाल किया जाय तो उन लोगों को फायदा हो सकता है जो ज्‍यादा वजन (Overweight) से परेशान है। इसमें उपस्थित लौह तत्‍व हमारे शरीर को मजबूती देते है। सेब में कैलोरी अधिक मात्रा में होती है। इसमें उपस्थित शर्करा पाचन क्रिया को बढ़ाते है। शोध से पता चलता है कि सेब में ग्रैनी स्मिथस बैक्‍टीरिया होता है जो आंतों (Intestines) के लिए अनुकूलित होता है। यह मोटापे और उससे संबंधित अन्‍य रोगों को रोकने में मदद कर स‍कता है।

सेब के लाभ स्‍तन कैंसर के लिए – 
प्रतिदन एक Apple का सेवन स्‍तन कैंसर (Brest cancer) को रोकने में मदद कर सकता है। यदि सेब,फलों और सब्‍जीयों सहित अधिक खाया जाए तो इससे उपभोक्‍ता को अधिक फीनोलिक्‍स मिलेगा जो कि स्‍वास्‍थ के लिए महात्‍वपूर्ण होता है। सेब का उपयोग करने से स्‍तन कैंसर के मरीजों में कैंसर के प्रभाव को कम होना देखा गया है। (और पढ़े – स्तन कैंसर कारण, लक्षण और बचाव के तरीके)

सेब के औषधीय गुण पाचन के लिए – 
Apple स्‍वादिष्‍ट होने के साथ साथ आपके अपच के उपचार के लिए लाभकारी होता है। यह आपके पेट से हानिकारक तत्‍वों को बाहर निकालता है और आंतों के काम काज में मदद करता है। इसमें उपस्थित पोषक तत्‍व पेट की अन्‍य समस्‍याओं जैसे कि अल्‍सर, गैस्‍ट्रेटिस और अम्‍लता को रोकने में सहायक हो सकता है। सेब का नियमित सेवन करने से दस्‍त और पेंचिश से बचा जा सकता है। पेट से संबंधित बीमारीयों से निजात पाने के लिए सेब का नियमित और संतुलित आहार जरूर करना चाहिए।

एप्पल खाने के फायदे मस्तिष्‍क के लिए –
एप्पल बी-कॉम्‍प्‍लेक्‍स विटामिन का अच्‍छा उत्‍पादक होता है। जो मस्तिष्‍क में जीएबीए (GABA) न्‍यूटॉन के रासायनिक स्‍तर को संतुलित करता है। जिससे तनाव, चिड़चिड़ापन और अवसाद आदि में कमी आती है। यह पार्किंसंस (Parkinson’s)की बीमारी को रोकने में सक्षम होता है। इसलिए अपने मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए नियमित रूप से सेब को आहार के रूप में लेना चाहिए।

सेब खाने के लाभ स्‍वस्‍थ हृदय के लिए –
एप्पल में सोडियम और पोटेशियम का अच्‍छा संतुलन होता है जो हमारे शरीर में रक्‍तचाप के कम या ज्‍यादा होने पर उसे नियंत्रित करता है। सेब में उपस्थित मैग्‍नीशियम हृदय की मांसपेशियों को फैलने में मदद करता है साथ ही झटके और ऐंठन को कम करने में मदद करता है। इस तरह यह दिल के दौरा और स्‍ट्रोक से हमारी रक्षा करता है। सेब में नियासिन और फाइबर, खराब कोलेस्‍ट्रोल को कम करने के साथ अच्‍छे कोलेस्‍ट्रोल को बढ़ाने का काम करते है।

गठिया के लिए फायदेमंद है सेब – 
सेब में मैग्‍नीशियम की अच्‍छी मात्रा शरीर में, पानी और जोड़ो से निकलने वाले एसिड को नियंत्रित करता है। मैग्‍नीशियम  गठिया और गठिया के लक्षणों को कम करने में लाभकारी होता है। सेब में कैल्शियम भी अच्‍छी मात्रा में होते है जो मांसपेशियों की कमजोरी (Muscle weakness) को दूर कर उन्‍हें मजबूत बनाते है।

सेब के फायदे त्‍वचा के लिए – 
एप्पल स्‍वादिष्‍ट और स्‍वास्‍थ के लिए लाभदायक होता है, इसका एक और लाभ हमारी त्‍वचा के लिए भी है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेट जैसे पोषक तत्‍व शामिल हैं जो त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होते है।

सेब खाने से होता है चर्म रोग ठीक – 
एप्पल के पेस्‍ट का उपयोग अल्‍सर, फोड़े आदि के इलाज में किया जाता है। सेब में उपस्थित विटामिन सी घावों को भरने में मदद करता है। सेब फल का जूस नियमित रूप से लेने पर यह हमारी त्‍वचा कोशिकाओं को स्‍वस्‍थ करता है। सेबफल को खाने से स्‍किन प्रोब्‍लम्‍स को कम करने की क्षमता में वृद्धि होती है, यह सूजन और एक्जिमा को भी रोकने में मदद करता है।

खाली पेट एप्पल खाने के फायदे पाचन के लिए – 
सुबह उठने के बाद खाली पेट सेब खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। वास्‍तव में सेब का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है, यह मानव शरीर के लिए बहुत ही अच्‍छा और पौष्टिक फल है। सेब में मोनोसैक्‍साइड की अच्‍छी मात्रा होती है इसलिए इन्‍हें खाली पेट सेवन करने से रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में आसानी होती है। जो लोग सुबह जल्‍दी उठना और काम करना चाहते हैं उनके लिए सेब सबसे उपयुक्‍त नाशता हो सकता है। इसमें पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसलिए खाली पेट एप्‍पल का सेवन आपके पाचन और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है।

सेब और दूध के फायदे वजन कम करने – 
यदि आप सेब और दूध (Apple and milk) का एक साथ सेवन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। सेब में उपस्थित फाइबर और दूध में उपस्थित प्रोटीन दोनों मिलकर शरीर में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स (Glycemic index) को कम करते हैं। यदि आप मधुमेह या उच्‍च रक्‍त शर्करा की समस्‍या से परेशान हैं तो ऐसी स्थिति में 1 ग्‍लास दूध और सेब का उपयोग आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

यदि आप मोटापे से ग्रसित हैं तो आप अपने वजन को कम करके अपनी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित कर सकते हैं। क्‍योंकि एक छोटे सेब में केवल 60 कैलोरी होती है और 1 कप दूध में 100 कैलोरी होती है। इस तरह से आपके लिए सेब और दूध का सेवन फायदेमंद होता है।

सेब के मुरब्बे के फायदे ताकत बढ़ाए –
स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सेब का मुरब्‍बा बहुत ही फायदेमंद होता है। यदि सेब के मुरब्‍बे का नियमित रूप से सेवन किया जाता है यह हमारी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में हमारी मदद करता है। सेब में विटामिन-बी, फास्‍फोरस, आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम (Protein and Calcium) आदि अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो शरीर को ऊर्जा दिलाने में मदद करते हैं। एप्‍पल के मुरब्‍बे का सेवन करने से स्‍मृति क्षमता (Memory capacity) को भी बढ़ाया जा सकता है और मस्तिष्‍क को शांत भी रखा जा सकता है। इसके अलावा सेब के मुरब्‍बे का उपयोग कर मोटापे को भी प्रबंधित कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर सेब के मुरब्‍बे (Apple marmalade) के फायदे उन लोगों के लिए भी हैं जिन्‍हें रात की नींद लेने में कठिनाई होती है।

सेब खाने का सही समय – 
आपने शायद एक कहावत ‘’दिन में एक सेब आपको डॉक्‍टर से बचा सकता है’’ सुनी होगी, यह सौ फीसदी सही है। सेब हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह हमारी प्रतिरक्षा शक्ति (Immune power) को बढ़ाता है। लेकिन इसे दिन में कभी सेवन नहीं किया जा सकता है या फिर उचित लाभ लेने के लिए इसके सेवन का समय निर्धारित किया गया है। आयुर्वेद भी हमें विशेष प्रकार की जड़ी-बूटीयों या दवाओं को किसी निश्चित समय में सेवन करने की सलाह देते हैं। इसी तरह सेब को भी निश्चित समय में सेवन करने से अतिरिक्‍त लाभ प्राप्‍त होता है।

सेब को खाने का सही समय सुबह का समय (Morning time) होता है। अध्‍ययन बताते हैं कि आपको सबुह के समय 1 सेब खाना चाहिए। शोधकर्ता ऐसा इसलिए कहते हैं क्‍योंकि सेब में पेक्टिन नामक आहार फाइबर (dietary Fibre) की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि सेब के छिल्‍कों में पाया जाता है। अधि‍कांश लोगों में गलत खान-पान और देर रात तक जागने के कारण पाचन की समस्‍या (Digestion problem) हो सकती है।

इसलिए सुबह जागने के बाद सेब का सेवन उनकी पाचन प्रक्रिया को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में मदद करता है। इस प्रकार सुबह यदि सेब का सेवन किया जाता है तो यह आपके मल त्‍याग (bowel movement) को आसान बना सकता है। इसके साथ ही सुबह के समय सेब का सेवन करने से आपको पर्याप्‍त पोषक तत्‍व भी प्राप्‍त हो सकते हैं, यह आपके वजन को कम करने में सहायक होता है साथ ही आपकी अच्‍छी त्‍वचा और स्‍वस्‍थ्‍य शरीर के लिए लाभकारी होता है।

सेब के नुकसान – 
Image SEO Friendly
सेबफल के खाने से किसी विशेष प्रकार के खतरे नहीं है फिर भी सेबफल से संबंधित नुकसानों की जानकारी होना आवश्‍यक है। आइऐ जाने यह किस प्रकार के नुकसान से संबंधित है।

सेब फल के बीजों में साइनाइड होता है, यह एक शक्तिशाली जहर है। कुछ सेबों के बीज खाने से घातक परिणाम सामने आ सकते है। इसलिए सेब के बीजों का सेवन नही करना चाहिए।

सेब में अम्‍ल की मात्रा ज्‍यादा होती है। ये अम्‍ल कार्बन युक्‍त पेय पदार्थों से दांतों में चार गुना ज्‍यादा हानिकारक प्रभाव छोड़ सकते है। सेब का निश्चित मात्रा में सेवन लाभ कारी होता है पर यदि इसे जरूरत से ज्‍यादा लिया गया तो यह आपके लिए खतरा बन सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया अपने वास्तविक नाम का प्रयोग करे । नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। यदि आप कमेन्ट पालिसी का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा। धन्यवाद...