जनहित में जारी एक आवश्यक सूचना गोण्डा लाइव न्यूज एक प्रोफेशन वेब मीडिया है। जो समाज में घटित किसी भी घटना-दुघर्टना , समसामायिक घटना , राजनैतिक घटना क्रम , भ्रष्ट्राचार , सामाजिक समस्या , खोजी खबरे , संपादकीय , ब्लाग , सामाजिक हास्य , व्यंग , लेख , खेल ,कविता ,कहानी , किसान जागरूकता सम्बन्धित लेख आदि से सम्बन्धित खबरे ही प्रकाशित करती है। यदि आप अपना नाम देश-दुनिया में विश्व स्तर पर ख्याति स्थापित करना चाहते है। और अपने अन्दर की छुपी हुई प्रतिभा को उजागर कर एक नई पहचान बनाना चाहते है। तो ऐसे में आप आज से ही नही बल्कि अभी से ही बनिये गोण्डा लाइव न्यूज के एक सशक्त सहयोगी। और अपने आस-पास घटित होने वाले किसी भी प्रकार की घटनाक्रम पर रखे पैनी नजर। और उसे झट लिख भेजिए गोण्डा लाइव न्यूज के Email-news101gonda@gmail.com पर या सम्पर्क करें दूरभाष- 9452184131 -8303799009 पर । सादर धन्यवाद

15 जन॰ 2020

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें

How to use Prega News Pregnancy Test Kit -
Image SEO Friendly

इस आर्टिकल में हम विस्तार से प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए प्रचलित प्रेगा न्यूज़ किट, उसके इस्तेमाल और उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट की मदद से आप घर पर बैठे ही प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे कर सकतीं हैं।

हर महिला के लिए मां बनने का एहसास खास होता है। शादी के बाद अक्सर लोग बेबी प्लानिंग करते हैं और गर्भाधारण होने पर उसके लक्षण शरीर में दिखाई देने लगते हैं। गर्भधारण करने का एहसास खास होता है, प्रेगनेंसी के बहुत सारे लक्षणों (pregnancy symptoms in hindi) से ही आपको आभास हो जाता है कि आप मां बनने वाली है। लेकिन ऐसे में प्रेगनेंसी टेस्ट करके यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप मां बनने वाली है या फिर ये संकेत किसी शरीर में किसी अस्वस्थता के हैं?

अक्सर गर्भाधारण करने के बाद महिलाओं को उल्टी आना, चक्कर आना और पीरियड्स मिस (Missed Period) होने जैसी समस्याएं हो जाती है ये प्रेगनेंसी के आम संकेत होते हैं। लेकिन पीरियड्स मिस होने के पीछे का कारण तनाव और खून की कमी भी हो सकते हैं, उल्टी और चक्कर आने के पीछे कोई बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में खुद को मां बनने की खुशी देने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट (Pregnancy test) करके यह जरुर सुनिश्चित कर लें कि आपके घर नन्हा मेहमान आने वाला है और यह सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना जरुरी होता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए डॉक्टर के पास भी जा सकती है लेकिन आजकल बाजार में भी प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिलते हैं जिनकी मदद से आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है। इस आर्टिकल में हम विस्तार से प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए प्रचलित प्रेगा न्यूज किट, उसके इस्तेमाल और उपयोग के बारे में बताने जा रहे हैं। (How to use Prega news test kit in Hindi) आइए जानते हैं कि कैसे प्रेगा न्यूज की मदद से आप घर पर बैठे ही प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती है।

1. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट क्या है? – 
Image SEO Friendly
यह एक साधारण प्रेगनेंसी टेस्ट होता है जिसकी मदद से आप सुनिश्चित कर सकती है कि आप गर्भवती है या नहीं? यूरिन (मूत्र) की मदद से आप घर पर ही चेक कर सकती हैं। प्रेगा न्यूज़ किट (Prega News Kit) आपको आसपास के मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल सकता है और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको डॉक्टर के परामर्श की जरुरत भी नहीं होती है। प्रेगा न्यूज़ यूरिन(मूत्र) में एचसीजी (HCG) की उपस्थिति का परीक्षण करते हैं। एचसीजी यानि की ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन एक हार्मोन होता है जो कि यूरिन में तभी आता है जब अंडा फर्टीलाइज यानि की निषेचित हो जाता है। यह दो परिणामों में से एक परिणाम देता है कि या तो आप मां बनने वाली है या नहीं।

2. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें- 
कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट का मानना होता है कि एचसीजी बहुत संवेदनशील होता है जो कि एक निश्चित अवधि पर ही यूरिन में उपस्थित होता है। अगर आपके पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो उसके सात दिन बाद टेस्ट करने पर 95-98 प्रतिशत सटीक परिणाम मिलते हैं। कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट 99 प्रतिशत सटीकता का भी दावा करते हैं। ऐसे में उस प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करें जो कि एचसीजी हार्मोन के लिए उच्च संवेदनशील होते हैं। इस्तेमाल करते समय जल्दबाजी ना करें और सही परिणाम का इंतजार करें।

3. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट कैसे देखे –
घर पर ही प्रेगा न्यूज़ की मदद से प्रेगनेंसी टेस्ट करना आसान होता है जो कि 20 एमएमयू प्रति एमएल पर एचसीजी की उपस्थिति का पता लगाता है। प्रेगा न्यूज से प्रेगनेंसी तेजी से हो जाता है और यह सिर्फ 5 मिनट में ही सटीक परिणाम देता है। अगर आपने गर्भधारण करने के उद्देश्य से बिना प्रोटेक्शन के यौन संबंध बनाएं है तो गर्भधारण के लिए एक ड्रॉपर में खुद का यूरिन संचित करें और इसे प्रेगा न्यूज़ टेस्ट कार्ड पर सिर्फ 3 बूंदें डालें। 5 मिनट इंतजार करें और सही परिणाम पाएं।

4. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट में हल्की पिंक लाइन का मतलब –
सही तरह से गाइडलाइन का पालन करने पर पता लगा सकती है कि आप गर्भवती है या नहीं? इसके परिणाम पढ़ना भी आसान होता है।

  • सिर्फ एक पिंक लाइन(गुलाबी रेखा) आने कम मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं।
  • प्रेगा न्यूज़ कार्ड में दो गुलाबी रेखा आने का मतलब है कि आप गर्भवती है।
  • प्रेगा न्यूज़ कार्ड में अगर हल्की या गहरी रेखाएं आती है तो मतलब की परिक्षण सही से नहीं किया है। ऐसे में आपको 4-5 दिन बाद दोबारा परीक्षण करना चाहिए।

5. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय सावधानियां – 
  • प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट में रिजल्ट पॉजिटिव आता है तो मतलब है कि आप गर्भवती है। ऐसे में टेस्ट के बाद डॉक्टर से चेकअप जरुर करवाएं।
  • प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट में परिणाम सकारात्मक नहीं आता और आपको गर्भावस्था के लक्षण दिखते हैं तो कुछ दिनों बाद फिर परीक्षण करें और डॉक्टर से सलाह लें।
  • बहुत बार कुछ दवाओं की वजह से परिणाम प्रभावित हो सकते हैं इसलिए सावधानी रखें और डॉक्टर को जरुर दिखाएं।
  • सही समय पर प्रेगनेंसी टेस्ट ही सही रिजल्ट दिखाता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

अस्वीकरण-
आवश्यक सूचना-कृप्या ध्यान दे ! गोण्डा लाइव न्यूज पर दी हुई संपूर्ण जानकारी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गयी हैं। हमारा आपसे विनम्र निवेदन हैं की किसी भी सलाह अथवा उपाय को आजमाने से पहले अपने नजदीकी विषय विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से एक बार अवश्य संपर्क करे। किसी भी प्रकार या विषय की जानकारी या स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी का आशय एंव इस वेबसाइट का उद्देश है कि आपको विभिन्न विषयो से जुडी जानकारिया सहित स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और विभिन्न विषयो से जुडी जानकारियो सहित स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। आपके सम्बन्धित विषय विशेषज्ञ या चिकित्सक को आपकी विचारो व सेहत के बारे में इस वेबसाइट की अपेक्षा बेहतर जानकारी होती हैं और उनकी सलाह का कोई विकल्प नहीं है ।


कृपया अपने वास्तविक नाम का प्रयोग करे । नाइस,थैक्स,अवेसम जैसे शार्ट कमेन्ट का प्रयोग न करे। कमेन्ट सेक्शन में किसी भी प्रकार का लिंक डालने की कोशिश ना करे। यदि आप कमेन्ट पालिसी का प्रयोग नही करेगें तो ऐसे में आपका कमेन्ट स्पैम समझ कर डिलेट कर दिया जायेगा। धन्यवाद...